SHOCKING! यहां है नर्क का द्वार, जानेंगे तो हो जाएंगे हैरान

 SHOCKING! यहां है नर्क का द्वार, जानेंगे तो हो जाएंगे हैरान
क्या आप जानते है धरती पर एक ऐसी जगह भी है जिसे 'नर्क का द्वार' कहा जाता है. जिसके बारे में जानकर आप सचमुच हैरत में पड़ जाएंगे. 


जानकारी के मुताबिक , ये 'नर्क का द्वार' रूस के कोला प्रायद्वीप में स्थित है. बताते हैं कि ये दुनिया में मौजूद सबसे गहरा बोरहोल है. इसकी तस्वीर देखकर ही इस बात का अंदाजा लगाया जा सकता है. ये इतना भयानक नजर आता है कि मजबूत दिल वाले भी इसके नजदीक जाने से घबरा जाते हैं.  

इस नर्क के द्वार को 'कोला सुपरडीप बोरहोल' नाम से जाना जाता है. अमेरिकी वैज्ञानिकों को चुनौती देने के लिए 1970 में रूसी वैज्ञानिकों ने इस होल को खोदना शुरू किया था. इसकी खुदाई लगभग 19 साल तक की गई. उस समय वैज्ञानिक बारह किमी की गहराई तक पहुंच चुके थे, मगर तभी कुछ ऐसा हुआ कि उन्हें खुदाई का काम रोकना पड़ गया. 

रिसर्च बताती है कि रूसी वैज्ञानिक जमीन के जितना नीचे तक खुदाई करते जा रहे थे, वैसे-वैसे उनकी राह में बाधाएं बढ़ती जा रही थी. फिर एक समय ऐसा आया कि खुदाई मशीन का तापमान तेजी से बढ़ने लगा. जब वे 12262 मीटर की गहराई पर पहुंचे तो मशीन ठप पड़ गई. आपको यकीन नहीं होगा उस वक्त का तापमान 180 डिग्री सेलसियस था. इसे जानकर वैज्ञानिक चौंक पड़े और तत्काल काम को रुकवा दिया गया. तब साइंटिस्ट्स ने इस होल का नाम Door to Hell यानी 'नर्क का द्वार' रख दिया.

हालांकि वैज्ञानिकों ने उस समय टारगेट डेप्थ 15000 मीटर तय किया था, लेकिन उस समय दुनिया की सबसे अनोखी मशीन के यूं बंद पड़ जाने से वैज्ञानिक चिंताजनक स्थिति में आ गए थे. इस अनोखी मशीन का नाम Uralmash है जो मल्टी लेयर ड्रिलिंग सिस्ट वाली मशीन थी. 



loading...

Facebook