इस गांव में खुद-ब-खुद लग जाती है आग

 इस गांव में खुद-ब-खुद लग जाती है आग
पृथ्वी पर एक ऐसा गांव भी है जो बीते 10 वर्ष से जल रहा है. इसका रहस्य आज तक कोई नहीं पता लगा पाया है.


कई महारथी कोशिश करके हिम्मत हार चुकें हैं, लेकिन ये गुत्थी है कि सुलझने का नाम ही नहीं ले रही. इस गांव के किसी न किसी घर में रोजाना ऐसा वाकया होता है. इसलिए कई लोग अब इस गांव को ही अशुभ समझने लगे हैं. कुछ तो इसे बुरी ताकतों का प्रकोप मान रहे थे, तो कुछ आलौकिक शक्तियों को इसका जिम्मेदार ठहराने लगे.

जानकारी के अनुसार, ये गांव इटली में है. यहां हो रही अजीबोगरीब इन घटनाओं के पीछे का कारण वैज्ञानिकों को भी पता नहीं चल पा रहा है. दरअसल, इस गांव में स्विच ऑफ होने के बाद भी फ्रिज, कार, मोबाइल और घर की अन्य वस्तुओं में खुद-ब-खुद आग लग रही है. लेकिन सवाल ये उठता है कि आखिर अपने आप आग कैसे लग जाती है?

इन घटनाओं को लेकर 2007 में एक इतालवी अखबार ने नागरिक सुरक्षा विभाग से लीक अंतरिम रिपोर्ट प्रकाशित की. रिपोर्ट में इसे ‘एलियन्स’ से जोड़ा जा रहा था. जब आग की जांच की गई तो उसमें आग का जिम्मेदार ‘अज्ञात विद्युत चुम्बकीय विकिरण (Radiation)’ को ठराया गया. लेकिन अब भी वहां के निवासी इसे एक अलौकिक शक्ति के रूप में मानते हैं.

बता दें कि इस समस्या की शुरुआत 2004 में हुई, जब कई घरों में (एक कुकर और वैक्यूम क्लीनर सहित) दूसरे उपकरणों में खुद ब खुद आग लगने लगी. यहां तक फर्नीचर और जल के पाइप में भी अपने आप आग भड़क उठी थी.

इस समस्या को दूर करने के लिए स्थानीय बिजली कंपनी ने इस गांव की बिजली काट दी थी, मगर इसके बाद भी समस्या जस की तस बनी रही. अधिकारियों और विशेषज्ञों ने गांव को खाली करवा कर समस्या का कारण पता लगाने की कोशिश की, जो नाकाम रही.



loading...

Facebook