SHOCKING! हीरों के टुकड़ों से भरा पड़ा है जर्मनी का ये गांव

 SHOCKING! हीरों के टुकड़ों से भरा पड़ा है जर्मनी का ये गांव
ये जानकर शायद आपको यकीन नहीं होगा कि धरती पर एक ऐसे गांव का अस्तित्व कायम है जहां हर घर में हिरे जड़े हैं. वो भी इक्के-दुक्के नहीं बल्कि बहुत सारे. विश्वास करिये रात को यहां का नजारा काफी खूबसूरत नजर आता है क्योंकि यहां वाकयी ऐसा लगता है कि तारे जमीन पर उतर आए हैं.  


जी हां जर्मनी में ऐसा शहर हैं, जहां हर घर की दीवार से लेकर उसकी छत हीरे की छोटे-छोटे टुकड़ों से बनी हुई है. जर्मनी का नोर्डलिंडेन शहर एक ऐसा विशेष स्थल है, जहां हर घर की दीवारें हीरे के अत्यंत छोटे-छोटे टुकड़ों से भरी पड़ी हैं.

जानकारी के अनुसार, नौवीं शताब्दी में निर्माण के समय नोर्डलिंडेन के लोगों को पता ही नहीं था कि जिन पत्थरों से वह अपना घर बना रहे हैं वह हीरे से भरा पड़ा है. ये हीरे इतने छोटे हैं कि इन्हें नग्न आखों से देख पाना संभव नहीं है. मगर हीरे से बने घरों पर सूर्य की रोशनी पड़ते ही यह तेजी से चमकने लगते हैं. इस कारण यहां के लोगों को पत्थरों में हीरा होने का रहस्य ज्ञात हुआ.

करीब दस लाख साल पहले नोर्डलिंडेन क्षेत्र में एक क्षुद्रग्रह (एस्ट्रॉयड) की हलचल हुई थी. जिसके सामान्य दबाव और गर्मी से तपे किसी उल्कापिंड के टकराने की वजह से यह क्षुद्रग्रह अपने साथ हीरों के बहुत छोटे-छोटे कण ले आया था. शोएमेकर और चाओ नाम के भूवैज्ञानिकों के मुताबिक, इस शहर में 72 हजार टन हीरे हैं. हालांकि संसार के कई भागों में इस किस्म के पत्थरों में हीरे के कण होने की संभावनाएं पहले भी देखी गई हैं मगर उनमें इस किस्म के हीरे नहीं मिले हैं.



loading...

Facebook