याददाश्त तेज करने के लिए इन चार चीजो का जरुर करें सेवन

 याददाश्त तेज करने के लिए इन चार चीजो का जरुर करें सेवन
हेल्दी दिमाग स्वस्थ लाइफ की निशानी है, मगर वक्त के साथ-साथ याददाश्त कमजोर होने लगती है. ऐसे में यदि आपको भी चीजें रखकर भूलने के कारण बातें सुननी पड़ती हैं तो टेंशन मत लीजिए. बस अपनी डाइट में इन चीजों को शामिल करें.


सलाद

सलाद पत्ता, पालक, ब्रोकली, गाजर औप बंदगोभी से बना हरा सलाद भी दिमाग को तेज करता है. सलाद में प्रयोग होने वाली फाइबर युक्त सामग्री में विटामिन सी और विटामिन ई ‌मस्तिष्क को मजबूत बनाते हैं. आप चाहें तो इन सामग्रियों का सूप भी बना सकते हैं.

जामुन

जामुन एक ऐसा फल है जो एंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर है. इसमें विटामिन ई भी बेहतर मात्रा में पाया जाता है जिससे बढ़ती उम्र के साथ-साथ होने वाली मानसिक परेशानियों से बचाव में आसानी होती है. इसके अतिरिक्त यह किसी भी चीज को लंबे वक्त तक याद रखने में भी बहुत मददगार है.

मछली

यदि आप मांसाहारी हैं तो मछली का सेवन आपके दिमाग के लिए बहुत लाभदायक है. सैमन, ट्यूना जैसी मछलियों में ओमेगा तीन फैटी एसिड, प्रोटीन और कैल्शियम जैसे तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं जो दिमाग और नर्वस सिस्टम के लिए काफी उपयोगी हैं.    

बादाम

बादाम को याददाश्त तेज करने का दादी मां का नुस्खा कहना गलत न होगा. बादाम में एंटीऑक्सिडेंट्स भरपूर मात्रा में होते हैं और यह ओमेगा तीन फैटी एसिड का भी अच्छा स्रोत है. संतुलित मात्रा में नियमित रूप से बादाम का सेवन दिमाग तेज करने के लिए बहुत लाभदायक है.



loading...

Facebook