जानें, सर्दियों में सूखे मेवे खाने के लाभ

 जानें, सर्दियों में सूखे मेवे खाने के लाभ
आप पूरे साल ही ड्राई फ्रूट्स का सेवन किसी-न-किसी तरह करते रहते हैं. मगर सर्दियों में इसका सेवन करना ज्यादा लाभदायक होता है. सर्दियों के मौसम में सूखे मेवे सर्दी, फ्लू और कई अन्य बीमारियों से बचाव करते हैं. वह रोग-प्रतिरोधक क्षमता को विकसित करने और बढ़ाने में सहायता करते हैं. 


सूत्रों के अनुसार, इस मौसम ड्राई फ्रूट्स सिर्फ सर्दी, फ्लू आदि से ही हमारी रक्षा नहीं करते, बल्कि ये हमारे इम्यूनिटी सिस्टम को बनाए रखने और उसको तंदुरुस्त रखने में भी मदद करते हैं.

ये त्वचा की नमी को कायम रखने में सहायक होते हैं, क्योंकि उसमें प्राकृतिक तेल, खनिज तत्वों और विटामिन्स की अधिकता होती है. ऐसे में सर्दियों में स्किन को रूखेपन से बचाने में सूखे मेवे महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं. ड्राई फ्रूट्स खून को भी शुद्ध करते हैं, जिससे हमारा पूरा स्वास्थ्य सुधरता है. 

सर्दियों के मौसम में ड्राई फ्रूट्स शरीर के तापमान को भी नियंत्रित रखते हैं. ड्राई फ्रूट्स में पाए जाने वाले फाइटोन्यूट्रीएंट्स एंटी-ऑक्सीडेंट्स का कार्य करते हैं और शरीर में फाइबर की अच्छी मात्रा उपलब्ध कराते हैं. इसमें विटामिन ए, सी और आयरन की भी अच्छी मात्रा पाई जाती है.

इस मौसम में सूखे मेवे और अलग-अलग तरह के बीज (अलसी, तिल, कद्दू के बीज) को दोपहर के भोजन में शामिल करना अच्छा माना जाता है, विशेषकर सर्दियों में. सर्दी से राहत देने के साथ ये आपको पोषक तत्व भी प्रदान करते हैं. आप इसे नाश्ते में भी शामिल कर सकती हैं. 

अलसी के बीज में ओमेगा-3 होता है, जो हृदय व दिमाग को तरोताजा रखता है. तिल के बीज जोड़ों के लिए अच्छे होते हैं. कद्दू के बीज में कैल्शियम की मात्रा ठीक होती है, जो जोड़ों के लिए अच्छा है. मगर दिमाग को तरोताजा रखता है.



loading...

Facebook