सफेद बालों को सप्ताहभर में काला कर देगी इस फल की पत्‍तियां

 सफेद बालों को सप्ताहभर में काला कर देगी इस फल की पत्‍तियां
यदि कम उम्र में ही आपके बाल भी सफेद होकर झड़ने लगे हैं तो ये खबर शायद आपके लिए ही है. क्या आप जानते हैं सफेद बालों को प्राकृतिक तरीके से काला करने के साथ-साथ झड़ते बालों को भी रोकती हैं, इस फल की पत्‍तियों से बना पाउडर.


ठंड के मौसम में अक्सर लोग बालों में रूसी की शिकायत करते हैं. अगर आप भी बालों को सुंदर बनाने वाले महंगे शैम्पू इस्तेमाल करके थक चुके हैं तो अब सारे चोचले छोड़ अमरूद के पत्‍ते इस्तेमाल करना शुरू कर दीजिए. इन पत्तियों से बना हेयर पैक न केवल आपके बालों को झड़ने से रोकेगा बल्कि सफेद हो चुके बालों को भी दोबारा काला बनाएगा.

अमरूद की पत्‍तियां के साथ नींबू का रस मिलाकर लगाने से रूसी दूर होती है. इसके लिए पंद्रह से 20 अमरूद की पत्‍तियों को पीस कर पाउडर बना लें. इस पाउडर में दो से 3 बूंदे नींबू का रस मिला लें. इस पेस्ट को 20 मिनट के लिए सिर पर लगा छोड़ दें. ऐसा करने से आपकी रूसी की समस्या दूर हो जाएगी.

झड़ते बालों को रोकने के लिए अमरूद की पत्‍तियों के साथ आंवले के तेल का प्रयोग करें. इसके लिए सबसे पहले 1 टीस्पून अमरूद की पत्‍तियों के पाउडर में दो टीस्पून आंवले का तेल मिक्‍स कर लें. इस तेल से हल्‍के हाथ से सिर पर मसाज करने के बाद 30 मिनट तक ऐसे ही लगाकर छोड़ दें. बाद में बालों को शैंपू से धोकर कंडीशनर लगा लें.

अमरूद की पत्‍तियों को कड़ी पत्‍तियों के साथ उपयोग करने से सफेद बालों से राहत मिलती है. इसके लिए 4-5 अमरूद की पत्‍तियों में मुठ्ठीभर कडी पत्‍तियां मिक्‍स कर के उबाल लें. पंद्रह मिनट बाद इस पानी को ठंडा होने के लिये रख दें. ठंडा होने के बाद इस पानी से अपना सिर धो लें. इसके बाद पांच मिनट के बाद अपने बालों को किसी अच्छे शैंपू से धो लें. हफ्तेभर में आपके सफेद बाल काले हो जाएंगे.
 



loading...

Facebook