गोरी त्वचा पाने के लिए करें ये...

 गोरी त्वचा पाने के लिए करें ये...
आज तक आपने सूरजमुखी के फूल के कई लाभ सुने होंगे पर क्या आप जानते हैं कि सर्दियों में इस तेल से बना स्क्रब आपके चेहरे की रंगत को बदलने का हुनर रखता है. आइए जानतें है क्या है इसे इस्तेमाल करने का सही तरीका.


सूरजमुखी के बीजों में बहुत मात्रा में विटामिन ई के साथ कई अन्‍य खनिज पदार्थ मौजूद होते हैं, जो सिर से लेकर पांव तक शख्स को स्‍वस्‍थ रखने के लिए काफी फायदेमंद हैं. इतना ही नहीं ये आपकी खूबसूरती में चार चांद भी लगा सकता है.

गोरी रंगत पाने के लिए सबसे पहले एक छोटा चम्मच बादाम के पेस्ट में 1 छोटा चम्मच मलाई, एक छोटा चम्मच सूरजमुखी का तेल, 1 छोटा चम्मच गुलाबजल, 1/4 कप मसूर की दाल का पेस्ट एक साथ अच्छी तरह मिला लें. इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर 5 मिनट बाद हल्के हाथों से रगड़ते हुए ठंडे पानी से धो लें. ध्यान रखें कि सूरजमुखी के तेल की जगह आप इस पेस्ट में असेंशियल ऑइल की कुछ बूंदें भी मिला सकती हैं. 

सूरजमुखी के बीज के तेल में फैटी एसिड होते हैं जो कि त्वचा को बैक्टीरिया से बचा कर एक्ने होने से रोकते हैं. यह भी माना जाता है कि सूरजमुखी तेल एक्जिमा और डर्मेटाइटिस की बीमारियों से बचाता है. सूरजमुखी के बीज का तेल त्वचा की नमी बनाए रखने में भी मदद करता है.



loading...

Facebook