जानें, क्यों इस 1 दिन को छोड़कर अपने पर्स में कभी कैश नहीं रखती ब्रिटेन की महारानी

 जानें, क्यों इस 1 दिन को छोड़कर अपने पर्स में कभी कैश नहीं रखती ब्रिटेन की महारानी
ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ कितने रॉयल अंदाज़ में अपनी जिंदगी जीती है, ये तो सभी जानते हैं, मगर आज हम उनसे जुड़ी जो बात बताएंगे वो शायद आप पहली बार सुन रहे होंगे. हो सकता है कि आपको ये सुनकर हैरानी हो.


बता दें महारानी हमेशा अपने साथ एक पर्स लेकर चलती हैं. जो एक खास मकसद से जुड़ा होता है. एलिज़ाबेथ के पर्स में उनकी लिप स्टिक व अन्य मेकअप का सामान और उनका चश्मा होता है जिसे वे कुछ पढ़ते समय प्रयोग करती हैं. इसके अलावा जो सबसे खास बात है वो ये है कि ब्रिटेन की महारानी अपने पर्स में कभी कैश नहीं रखती हैं, सिवाए एक दिन को छोड़कर... वो दिन होता है 'रविवार' का. केवल इस दिन महारानी अपने पर्स में कैश लेकर चलती है.

महारानी पूरे हफ्ते अपने पर्स में नकदी नहीं रखती है, केवल संडे को छोड़कर. 'द मिरर' की रिपोर्ट के मुताबिक इस दिन वे चर्च जाती हैं. इसलिए वहां दान करने के लिए महारानी इस दिन अपने पास 5 या 10 पौंड के नोट रख लेती हैं.

क्वीन अपने पर्स के जरिये खास सन्देश देती हैं. कहते हैं कि जब क्वीन को किसी डिस्कशन को समाप्त करना होता है ओ अपना पर्स एक हाथ से दूरे हाथ में शिफ्ट कर लेती हैं और स्टाफ तुरंत समझ जाता है कि क्वीन अब बात खत्म करना चाहती हैं.

खाना खाते वक्त यदि क्वीन अपना पर्स टेबल पर रख दें या किसी कांफ्रेस के दौरान क्वीन अपना पर्स टेबल पर रख दें तो समझ जाइए कि वो 5 मिनट के अंदर उस मीटिंग को खत्म करना चाहती हैं. सबसे खास बात यह है कि महारानी अगर पर्स को नीचे रख दें तो स्टाफ तुरंत सचेत हो जाता है और क्वीन को तुरंत वहां से निकालने का इंतजाम करता है.

आपको बता दें क्वीन एलिजाबेथ 7 साल की उम्र से अपने पास हैण्डबैग रखती हैं. क्वीन के पास 200 से ज्यादा हैण्डबैग हैं.



loading...

Facebook