इस आयलैंड से रहना दूर, यहां गए तो मौत पक्की

 इस आयलैंड से रहना दूर, यहां गए तो मौत पक्की
इस अजीबोगरीब दुनिया में एक ऐसा आयलैंड भी है, जहां इंसानों के जाने पर 'BAN' लगा दिया गया है. आइये जानें की ऐसा क्यों किया गया है.


दरअसल, इस आयलैंड को 'नागों का घर' कहा जाता है. इस आईलैंड पर दुनिया के सबसे ज्‍यादा सांप रहते हैं, इतने कि इंसान का वहां रहना तो दूर जाना तक मना है. यह आयलैंड ब्राजील में है. 'इलाहा दा क्यूइमादा' नामक इस आयलैंड से वहां के लोग ठीक तरह वाकिफ है. बतातें हैं कि जो कोई वहां गया है वह जिंदा वापस नहीं लौट पाया है.

इस चलते ब्राजील सरकार ने चेतावनी जारी करते हुए इस आयलैंड पर जाने पर ही प्रतिबंध लगा दिया है. ये सांप इतने जहरीले है कि इनके डसते ही मृत्यु पक्की है. जहर इतना खतरनाक है कि शरीर का रंग तक काला पड़ जाता है.

डेलीमेल की रिपोर्ट के मुताबिक , 4,30,000 वर्ग मीटर में फैले इस आइलैंड पर 4000 से भी ज्यादा अलग-अलग प्रजाति के खतरनाक सांप पाए जातें हैं. ये सांप हवां में उड़ते पक्षियों को भी अपना शिकार बना सकते हैं. यह भी हकीकत है कि इस आइलैंड पर प्रवासी पक्षियों के बहुतायत में आने को पिट वाइपर सांपों की बढ़ती आबादी का जिम्मेदार माना जाता है.

कहते हैं कि इस आईलैंड पर एक लाइट हाउस भी मौजूद था. उसकी देखभाल के लिए नियुक्‍त एक कर्मचारी अपनी फैमली के साथ वहां रहता था. इस द्वीप पर सांपों की संख्या बढ़ती जा रही है, यह खबर इसी कर्मचारी के चलते सामने आई. बताते हैं कि इस शख्‍स के घर की खिड़की को कांच एक दिन खुद-ब-खुद टूट गया और अचानक बहुत सारे सांप उसके घर में घुस आए. ये देखकर पूरा परिवार खौफ में आ गया.

फिर वह अपने परिवार समेत वहां से बाहर भागा, ताकि तट पर बंधी नाव पर बैठ कर उस आयलैंड से अपनी जान बचाकर भाग सके. मगर ऐसा नहीं हो सका. वह पूरा परिवार अगली सुबह नहीं देख सका. नेवी का एक जहाज जब आईलैंड पर परिवार की जरूरत का सामान देने पहुंचा तो वहां उनकी काली पड़ी लाशों को देखकर हैरान रह गया. इसके बाद ही सांपों की इस बस्ती के बारे में पता चल पाया. आयलैंड पर बना वह लाइट हाउस हमेशा के लिए बंद कर दिया गया है. 



loading...

Facebook