बाईसेप्स बनाने के लिए करें पुशअप्स और स्किपिंग

 बाईसेप्स बनाने के लिए करें पुशअप्स और स्किपिंग
ज्यादातर लोग स्लिम शरीर, बाईसेप्स सब कुछ चाहते हैं, मगर ऑफिस की टाइमिंग की वजह से खुद पर ध्यान नहीं दे पाते. सुबह से देर शाम तक ऑफिस की उठा पटक में व्यस्त रहने के बाद जब डिनर ही सही से नहीं हो पाता तो जिम जाने का सोच भी नहीं सकते. यदि आपके मन में भी एक अच्छा शरीर पाने की इच्छा दबी पड़ी है तो ऑफिस जाने से पहले केवल पंद्रह मिनट निकाल लीजिए. आपकी जिम की कमी पूरी हो जाएगी और फायदे में कुछ कम न होंगे.


सुबह थोड़ी सी स्ट्रेचिंग करने के बाद एक बार में पचास बार स्किपिंग (रस्सा कूदना) करें और फिर तुरंत पच्चीस पुशअप्स लगाएं. सांस जब नॉर्मल हो जाए तो फिर यही करें. ऐसा कुल चार से पांच बार करें. वर्कआउट खत्म .

पंद्रह मिनट की इस मेहनत में पुशअप्स आपकी बाइसेप्स, ट्राइसेप्स, चेस्ट और पेट पर बेहतर असर डालती है. स्किपिंग तो पूरे शरीर की कसरत है. ये कलाइयों तक पर कार्य करती है.

वहीं, ट्राएंगल पुशअप्स में आप अपने हथेलियों से एक ट्राएंगल (त्रिकोण) बनाते हैं. अपने अंगूठों और पहली उंगली को एक दूसरे छुआएं तो पोजीशन बन जाएगी. अपनी छाती के हथेलियां रखें और पुशअप्स लगाएं. नीचे आते समय चेस्ट को हथेली से हल्का सा टच कराके ऊपर जाएं. सही पोस्चर के साथ दस से 12 बार करें. इसके तुरंत बाद बॉक्स जंप लगाएं. एक बार में पंद्रह बार ऐसा करें. इसके बाद सांस थमने तक रेस्ट लें. ऐसा चार बार करें.



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