डेली कंप्यूटर के आगे बिताते हो लंबा वक्त तो बैठे-बैठे करें ये एक्सरसाइज

 डेली कंप्यूटर के आगे बिताते हो लंबा वक्त तो बैठे-बैठे करें ये एक्सरसाइज
करीब 10 घंटे कम्‍प्यूटर के सामने और फिर बाद में मोबाइल, टैब से चिपके रहने की वजह से अधिकतर लोगों को आंखों में थकान, जलन और सिरदर्द रहने लगता है. दरअसल हमारी लाइफस्टाइल ऐसी हो गई है, जिससे हमारी आंखों पर लगातार दबाव पड़ता रहता है. यदि आप भी इन्हीं लोगों में शामिल है तो हम आपको कुछ ऐसी एक्सरसाइज बताने जा रहे हैं तो कहीं पर भी बिना आपका अधिक वक्त लिए हो सकती है.


पहले स्टेप में हथेलियों को रब करें और आंखों पर रख लें. ध्यान रहें कि आंखों पर हथेलियों का दबाव न पड़े. थोड़ी देर बार हाथ हटाएं और आंखों को धीरे-धीरे खोलें. इससे आंखों को तुरंत आराम मिलेगा. 

लगातार काम करने से आंखों में थकान महसूस हो तो कुछ सेंकड्स के लिए 10-12 बार जल्द-जल्दी पलकें झपकाएं और फिर तेजी से आंखों को बंद करें. आंखों पर हथेलियां रखें और आंखों को बाएं से दाएं और दाएं से बांएं घुमाएं. 4-5 बार ऐसा करने के बाद सामान्य हो जाएं और आंखें ऊपर से नीचे व नीचे से ऊपर की ओर घुमाएं. आंखों को सामान्य करें और फिर क्लॉकवाइज व एंटी-क्लॉकवाइज घुमाएं.

सीधे बैठकर एक प्वाइंट पर आंखों को केंद्रित करें. ज्यादा स्ट्रेस लिए बिना उस प्वाइंट पर कुछ देर आंखें केंद्रित रखें. आप जितनी देर तक एक प्वाइंट पर आंखों को केंद्रित रख सकते हैं उतनी देर तक उन्हें बिना पलक झपकाए केंद्रित रखें. इस दौरान श्वास सामान्य रखें. कुछ मिनटों बाद सामान्य अवस्था में आ जाएं. यह एक ऐसी टेकनीक है जो आंखों को आराम देती है, आई साइट मजबूत करती है और आंखों को संक्रमण से लड़ने की ताकत देती है. इसके अतिरिक्त यह मन की एकाग्रता के लिए भी यह बेहद उपयोगी है.



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