ये सुपरफूड्स सर्दी में सेहत का खयाल रखने के लिए जरूरी हैं

ये सुपरफूड्स सर्दी में सेहत का खयाल रखने के लिए जरूरी हैं
सर्दी ने दस्तक दे दी है। ये अपने आप में एक सुहाना मौसम है और हर किसी की इस मौसम से कुछ बेहतरीन यादें जरूर जुड़ी होंगी। आप अगर इन यादों को फिर से ताजा करना चाहते हैं और सर्दी के मौसम का लुफ्त उठाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको स्वस्थ्य भी रहना होगा। सर्दियों के मौसम में स्किन एलर्जी, सर्दी-जुकाम समेत तमाम तरह के वायरल इंफेक्शन होने का खतरा रहता है तो हम आपको इस मौसम के लिए कुछ सुपरफूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपका इस मौसम में खास खयाल रखेंगे। थोड़ी सी प्लानिंग के साथ डेली डाइट में हेल्दी फूड को शामिल कर सर्दी के मौसम में होने वाली बीमारियों की छुट्टी कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं क्या हैं वे सुपरफूड्स:


अंडा
अंडे के गुणों से लगभग सभी लोगों को परिचित हैं। इसकी गर्म तासीर की वजह से सर्दी का अहसास होना कम हो जाता है। इसके अलावा इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन जो शरीर को एनर्जी देता है। अंडे में विटामिन B12, B, Aऔर ई के अलावा आयरन, जिंक, फास्फोरस जैसे जरूरी मिनरल्स भी होते हैं जिससे शरीर स्वस्थ्य रहता है। 

संतरा
सर्दियों में संतरा खाने से शरीर में विटामिन C की कमी नहीं हो पाती । इसमें पर्याप्त मात्रा में विटामिन C होता है साथ ही इसमें पाया जाने वाला एंटीऑक्सीडेंट वैसे तो पूरे इम्यून सिस्टम का खास खयाल रखता है लेकिन फागोसाइट्स और टी सेल्स का पर इसका ज्यादा प्रभाव होता है। इसमें पाया जाने वाला पाटेशियम और अमीनो एसिड्स स्किन के लिए बेहद फायदेमंद होता है और सूरज की अल्ट्रावायलेट किरणों से होने वाले नुकसान से भी बचाते हैं। संतरे में लो कैलोरी होने की वजह से इससे मोटापा या चर्बी बढ़ने का भी खतरा नहीं रहता है।

गाजर
सर्दी के मौसम में खूब गाजर आती है और लोग इसका हलवा बड़े चाव से खाते हैं। पर क्या आप जानते हैं गाजर सर्दी के मौसम में आपके लिए किसी सुपरफूड से कम नहीं है। इसमें भारी मात्रा में बीटा केरेटिन होता है जो शरीर में जाकर विटामिन A में बदल जाता है जो आपकी आंखों को स्वस्थ्य रखता है। इसमें पाए जाने वाले एंटी ऑक्सीडेंट्स स्किन को खुश्क होने से बचाते हैं। सर्दी के मौसम में रेगुलर 2 गाजर खाने से सांस से जुड़ी तकलीफ नहीं होंगी और फेफड़े स्वस्थ्य बनेंगे।

अदरक
सर्दियों की बात हो और अदरक वाली गर्म चाय का जिक्र न हो ऐसा कैसे हो सकता है। चाय के अलावा सर्दियों के मौसम में आपको अपने खाने से लेकर कच्चे अदरक को अपने डेली डोज में शामिल करना चाहिए। इससे आप सर्दी जुकाम और गले से जुड़ी तमाम बीमारियों से बचे रहते हैं। ये शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ा देता है और आपका पाचन भी ठीक रहता है।

चुकंदर
सर्दी के मौसम में अपनी सलाद में चुकंदर को शामिल करें या इसका सूप बनाकर पिएं। इसमें भारी मात्रा में फाइटोकेमिकल्स और एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो शरीर को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाते हैं। चुकंदर की हरी पत्तियां भी कम फायदेमंद नहीं है। इनमें विटाममिन C, बीटा केरेटिन, कैल्शियम, आयरन और मैग्नीशियम होता है जो शरीर को स्वस्थ्य रखता है।



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