OMG! इस रेस्त्रां में कैश की जरूरत नहीं, एक स्माइल से हो जाती है पेमेंट

 OMG! इस रेस्त्रां में कैश की जरूरत नहीं, एक स्माइल से हो जाती है पेमेंट
हम इंडियावाले अभी ई-वॉलेट और प्लास्टिक मनी से ही जूझ रहे हैं, उधर हमारे पड़ोसी चाइना ने पेमेंट का इससे भी नायाम तरीका अपनाया है.


टॉयलेट पेपर से लेकर ट्रैवल तक में तकनीक का इस्तेमाल करने वाले चीन में पेमेंट का नया तरीका अपनाया जा रहा है. इसे 'स्माइल टू पे' सिस्टम कहा जाता है.

सूत्रों के अनुसार, इस बायोमेट्रिक सिस्टम के मुताबिक ग्राहक को केवल मशीन के सामने खड़ा होकर मुस्कुराना होगा. इसके बाद केवल अपना मोबाइल नंबर टाइप कीजिये और हो गया पेमेंट.

इस सिस्टम के लिए रेस्त्रां ने अलीबाबा ग्रुप के 'एंट फाइनेंशियल' के संग गठजोड़ किया है. कंपनी की तरफ से दावा किया जा रहा है कि उसके स्माइल-टू-पे सिस्टम के साथ किसी भी तरह के छेड़छाड़ की गुंजाइश न के बराबर है.

कहा जा रहा है कि मशीन में 'लाइवनेस डिटेक्शन एलॉगरिथम' का प्रयोग किया गया है. यानी यह 3D कैमरे के सामने खड़े शख्स की केवल शक्ल या मुस्कान ही नहीं, बल्कि परछाईं और मूवमेंट को भी पढ़ सकेगा. इसका मतलब, कैमरे के आगे किसी और की तस्वीर या वीडियो रख कोई भी किसी भी तरह की धोखाधड़ी नहीं कर सकेगा.

बता दें कि स्माइल-टू-पे सिस्टम की शुरुआत चीन के ग्वांझू में मौजूद केएफसी के एक स्टोर से की गई है. इस स्टोर की एक और मुख्य बात यह है कि यहां अन्य केएफसी आउटलेट की तरह 'फ्राइड चिकेन' नहीं परोसा जाता. बल्कि इसका पूरा का पूरा मेन्यू ही भिन्न है.



loading...

Facebook